गोवा


दोस्तो आज हाजिर हूं फिर से नई जगह के बारे में बताने के लिए ।आज मैं बात कर रहा हूं भारत के सबसे छोटे क्षेत्रफल वाले राज्य गोवा की ।खूबसूरत समुद्री किनारों के लिए प्रसिद्ध गोवा क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा राज्य है और जनसंख्या के हिसाब से चौथा सबसे छोटा राज्य है।
गोवा की खूबसूरती वहां के खानपान, समुद्री तटों की चमकती रेत, समुद्री लहरें, नारियल के पेड़, यह सब गोवा का नाम लेते ही जहन में आता है आपको बता दें कि गोवा पर पुर्तगालियों ने लगभग 400 साल तक राज किया है। भारत ने 1947 में अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त किया परंतु गोवा पर पुर्तगालियों ने अपना अधिकार जमाए रखा भारतीय सरकार ने पुर्तगालियों से अनुरोध किया कि उसे हमारे अधिकार में दे।परंतु पुर्तगालियों ने भारतीय राज्य देने से मना कर दिया 19 दिसंबर 1961 को भारतीय सेना ने एक ऑपरेशन कर गोवा को अपने अधिकार में ले लिया ।
गोवा में घूमने की जगह 

मीरा मामार बीच पर्यटक यहां से एडवेंचर करते हैं। पणजी से ढाई से 3 किलोमीटर पर स्थित और यह  क्षेत्र मुलायम पेड और ताड़ के पेड़ हैं और अरब की नीली छटा को देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है

मोबोर बीच

रोमांच के शौकीनों को एक बार यहां आकर जरूर देखना चाहिए कई कई एडवेंचर जैसे वाटर स्काई वाटर सर्फिंग बनाना बम पैरालाइसिस का मजा लिया जा सकता है घर से मार्च तक घूमने का सबसे अच्छा वक्त होता है जबकि यहां पर साल भर आया जा सकता है मोरजिम बीच मोरजिम बीच को टर्टल बीच के नाम से भी जाना जाता है जब हम यहां पहुंचे तो हमें  olive रडवे था जो कि कछुए की लुप्त होती प्रजाति है यहां पर वातावरण एकदम साफ और हरा भरा था यहां पर काइट  सर्फिंग जो कि काफी प्रसिद्ध है किया जाता है केकड़े और छोटे छोटे कछुए आपके अनुभव को और भी यादगार बना देते  हैं

   मंगेशी मंदिर


गोवा का मंगेशी मंदिर राज्य की राजधानी पणजी से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जब हम यहां पर पहुंचे तो यह स्थान बहुत ही भव्य है।
 यहां  पोंडा के तालुका में मंगोड़ी पर्वतों के बीच स्थित है ।इसका सैकड़ों सालों से पुराना इतिहास है ।यहां के मंगेश जिन्हें मंगरी भगवान शिव के रूप में है कहा जाता है एक बार शिवजी भयानक बाघ के रूप में पार्वती जी के सामने आए घबराकर देवी पार्वती के मुख से त्राहिमाम गिरीश यानी की मदद करो हे गिरीश निकल गया इस घटना के बाद शिव जी मंगेश के नाम से जाने जाने लगे यहां  सड़क मार्ग से जुड़े होने के कारण सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है ।सड़कें बड़ी शहरों से जुड़े हुए हैं  ।यह जगह पणजी से 30 से 45 मिनट की दूरी पर स्थित है ।
यहां पर निकटतम हवाई अड्डा डबोक हवाई अड्डा है और निकटतम रेलवे स्टेशन मडगांव है
Address

 Mangeshi,priol
 मरोल गोवा
40 34 04
Phone No. 8322 3433 38


Mahalaxmi mandir

- पूरे साल यहां पर उत्साह के साथ लोग आते हैं और मंदिर भी काफी पुराना है यहां के बॉर्डर गांव में स्थित यह मंदिर के आसपास का वातावरण काफी खुशनुमा और स्वच्छ है
बेटल भीम बीच -सूर्यास्त मैं यहां पर होना अपने आप में एक बहुत बड़ा अनुभव जोह दिल में बस जाता है इसकी सुंदरता कल्पना से परे मनोज के दक्षिण में स्थित बैटल बहुत ही शांत और दूसरों के मुकाबले शांत है बल्कि ज्यादा साफ सुथरा भी है यहां की शांति इसे ज्यादा आकर्षक बनाती है !

Bondla wildlife century

चारों ओर से सुंदर घने जंगलों से घिरा हुआ है यदि आपके मन में भी उठता है कि कभी जंगली जानवरों को देखें तो वह वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में जरूर आएं सेंचुरी में एक मिनी चिड़ियाघर गुलाब गार्डन दिया सुपारी पाक बॉटनिकल गार्डन जैसी चीजें हैं बागा बीच बागा बीच गोवा के सबसे पॉपुलर बीच है ।

अर्वझेम झरना-
यह झरना उत्तर गोवा के िस्कवेलिंग शहर से 2 किलोमीटर पर है 24 फीट ऊंचा यह झरना की स्वच्छता और अत्यंत मनमोहक सीन ने पूरे युवाओं और बुजुर्गों को अपनी ओर आकर्षित कर रखा है अर्वझेम में कुछ पुरानी गुफाएं भी हैं।।

Comments