नैनीताल

                                                               


आज बात करते हैं नैनीताल की नाम सुनते ही कुछ रोचक पल याद आने लगते हैं । यह उत्तराखंड के नैनीताल जिले में हैै। कुदरत ने यहां इस कदर अपनी छटा बिखेरी है मानो जन्नत यही हो। यहां मौसम साल भर सुहावना बना रहता है एक बार आकर यही बस जाने को मन करता है ।यह 200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।
 मशहूर हिल स्टेशन का मौसम बर्फ पड़ने पर और भी सुहाना लगने लगता है ऊपर से यहां के लोगों का व्यवहार किसी टूरिस्ट के प्रति दिल छू जाने वाला होता है चारों और हरियाली और ऊंचे पहाड़ सन् 70 के वह दशक याद दिला देती है जब फिल्मों में वह सीन दिखा देते यहां यहां हमेशा ही फिल्म मेकर्स को प्रभावित किया है यहां पर कुछ बनी फिल्में जैसे कोई मिल गया जो कि 2003 में बनी कौसानी नैनीताल मैं रितिक रोशन ने किया था ।
विवाह जैसी फिल्में जो कि 2003 में रिलीज हुआ था उसका ज्यादातर भाग नैनीताल में ही शूट किया गया था Kati Patang नैनीताल में बनी एक सक्सेसफुल मूवी रही थी।
 Gumrah जैसी कई फिल्में हैं नैनीताल की पृष्ठभूमि में बनी है और पूरी तरह से सफलता रही और कामयाबियां अर्जित की अगर आप घूमने नैनीताल आना चाहते हैं तो नैनीताल में बहुत सारी ऐसी जगह हैं जहां पर घूमा जा सकता है ।जैसे नैनीताल का मशहूर ताल इसके अलावा snow top जो कि काफी मशहूर है का लुत्फ लिया जा सकता है ।
टिफिन टॉप एक और जगह है जहां पर आसानी से घूमने का आनंद लिया जा सकता है ।पंडित जी बी पंत हाई अल्टीट्यूड, नैना देवी पिक इत्यादि ऐसी जगह हैं जहां पर पर्यटन का रोमांचक अनुभव किया जा सकता है ।
   नैनीताल में घूमने का समय
शाम के समय लाइट से जगमगाता नैनीताल पहाड़ क्षेत्र का अत्यधिक आकर्षक लगता है ।
आज भी नैनीताल में सबसे अधिक ताल हैं कहा जाता है एक समय यहां पर 7 से अधिक ताले थी नैनीताल में ताल के दोनों ओर पक्की सड़के हैं लल्ला भाग मल्लीताल और चला भाग तल्लीताल है मल्लीताल में फ्लैट का खुला भाग है जहां नित नए खेल तमाशे होते रहते हैं नैनीताल पर्यटन को सैलानियों और पर्वतारोहियों का चहेता शहर है जिसे देखने के लिए प्रतिवर्ष हर मौसम में हजारों पर्यटक पहुंचते हैं कुछ पर्यटक सिर्फ नैना देवी को देखने आते हैं और दर्शन करने के बाद चले जाते हैं यहां पर नैना देवी कोई और नहीं बल्कि स्वयं शिव पार्वती हैं ऐसा पौराणिक कथा है जैसे ताल जुड़ा हुआ है
किसी भी तरह के सुझाव या किसी भी तरह का प्रश्न यदि आपके मन में उठ रहा है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और इसे फॉलो जरूर करें।

Comments